नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण नवा रायपुर अटल नगर प्रतीक चिन्ह
मेन्यू

नवा रायपुर अटल नगर की 3 वे कनेक्टिविटी!

छत्तीसगढ़ की नई प्रशासनिक राजधानी होने के नाते, एनआरएएनवीपी ने एक सतत शहरी परिवहन परियोजना की योजना बनाई है जो नवा रायपुर अटल नगर को भारत के बाकी हिस्सों से आसानी से जोड़ती है। यह परिवहन नेटवर्क सुरक्षित गतिशीलता, आसान पहुंच और इसके आधार के रूप में affordability जैसे कारकों को बनाए रखा गया है।

रोडवेज:

17 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित, नवा रायपुर अटल नगर बीआरटीएस (बस रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम) के माध्यम से ओल्ड रायपुर से जुड़ा हुआ है। नवा रायपुर अटल नगर के साथ रायपुर को जोड़ने वाला 'नार्रोगेज एक्सप्रेसवे' लंबाई 22.7 किमी तक फैला है।

नवा रायपुर अटल नगर में इंट्रा-सिटी रोड ट्रांसपोर्ट में 55 किमी तक एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग के साथ सजाए गए 4 और 6 लेन एक्सप्रेसवे 140 किलोमीटर दूर हैं। दोबारा, धमनी सड़कों के नेटवर्क के साथ, भारत में इस ग्रीनफील्ड स्मार्ट शहर में कई सुरक्षित साइकल चलाना, पैदल यात्री और अन्य समर्पित लेन हैं, गैर मोटर चालित परिवहन (एनएमटी) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए,

इंटर-सिटी रोडवे परिवहन की बात करते हुए, नवा रायपुर अटल नगर अन्य भारतीय शहरों से एनएच 30 और एनएच 53 के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह रायपुर को तटीय आंध्र प्रदेश, विशाखापत्तनम, कोलकाता, मुंबई और अन्य बंदरगाहों से जोड़ता है।

इनमें से अधिकतर सड़कों में, इस टिकाऊ शहरी परिवहन परियोजना के भविष्य के विस्तार के लिए 20 मीटर का विस्तृत माध्यम भी योजनाबद्ध किया गया है। एनआरएएनवीपी द्वारा प्रस्तावित अनुसार, अटल नगर ट्रांजिट योजना के पहले चरण में 9 बीआरटी स्टेशन होंगे।

रेलवे

सड़कों के अलावा, नवा रायपुर अटल नगर में एक योजनाबद्ध रेलवे कनेक्टिविटी भी है जो भारत के इस एकीकृत स्मार्ट शहर के साथ सभी प्रमुख रेल नेटवर्क में शामिल हो जाती है। एनआरएएनवीपी की योजना के मुताबिक, इस मेट्रोपॉलिटन के भीतर 5 प्रमुख रेलवे स्टेशन अटल नगर, उद्योग नगर, केंद्रीय व्यापार जिला (सीबीडी), पुखौती मुक्तांगन और केेंदरी के अधिकांश शहरों और गांवों तक पहुंच प्रदान करेंगे।

नेटवर्क में रायपुर में बिलासपुर लाइन, मुंबई से हावड़ा लाइन, रायपुर - टिटलागढ़ - विशाखापत्तनम लाइन शामिल है। फिर, नवा रायपुर अटल नगर सीधे बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र और तेलंगाना सहित महत्वपूर्ण भारतीय राज्यों से जुड़ता है।.

रायपुर शहर की मुख्य रेलवे लाइन के साथ इस ग्रीनफील्ड शहर को जोड़ने वाला नया नवा रायपुर अटल नगर रेलवे स्टेशन वर्तमान में निर्माणाधीन है।

एयरवेज

स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा (रायपुर शहर से 15 किमी) नवा रायपुर अटल नगर से 10 से 12 किमी दूर स्थित है और नवा रायपुर अटल नगर बीटीआरएस के साथ-साथ कैब के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

यह शहर मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे और चेन्नई सहित वायुमार्गों के माध्यम से प्रमुख महानगरों तक पहुंच प्रदान करता है।

इसके अलावा, छोटे और मध्यम विमानों के लिए कार्यात्मक हवाई जहाज़ रायगढ़, बिलासपुर, भिलाई, कोरबा, जशपुर नगर, जगदलपुर, सारंगगढ़ और अंबिकापुर में उपलब्ध हैं।

यह हवाई अड्डा क्षेत्र विकास योजना 2031 के लेयर -3 में आता है जो 11.9 2 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है। इस टिकाऊ शहरी परिवहन परियोजना के माध्यम से, दुनिया का पहला एकीकृत स्मार्ट शहर शेष देश के लिए सुविधाजनक और तेज़ पहुंच सुनिश्चित करेगा।


-->