नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण नवा रायपुर अटल नगर प्रतीक चिन्ह
मेन्यू

प्रमुख नवा रायपुर अटल नगर के घटक

यहां भारत के अन्य शहरों के लिए आदर्श मॉडल के रूप में नवा रायपुर अटल नगर को विकसित करने के उद्देश्य को पूरा किया गया है। 

  • कैपिटल कॉम्प्लेक्स नवा रायपुर अटल नगर के प्रमुख घटकों में से एक सेक्टर 1 9 में कैपिटल कॉम्प्लेक्स है। यह एक विशाल परिसर है जिसमें मंत्रालय और केंद्रीय सचिवालय शामिल है जो छत्तीसगढ़ राज्य के प्रशासनिक भवन के रूप में कार्य करता है। जबकि उत्तर और दक्षिण ब्लॉक विभिन्न विभागों के गृह राज्य मुख्यालय हैं, औपचारिक धुरी सीधे विधानसभा में ले जाती है।

  • प्रशासनिक जुड़वां – छत्तीसगढ़ के सभी प्रशासनिक कार्यों को जुड़वां प्रतिष्ठानों में संचालित किया जाएगा - नए मंत्रालय या राज्य सचिवालय और 'विभागों के प्रमुख' कार्यालय.

  • आवासीय कॉलोनियां-इस ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी ऑफ इंडिया के सेक्टर 27 में 62 हाउंड पर 2600 आवासीय इकाइयां हैं। ज़मीन का। वर्तमान में निर्माणाधीन यह टाउनशिप परियोजना कैपिटल कॉम्प्लेक्स के पास छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड द्वारा की जा रही है।

  • किफायती आवास – नवा रायपुर अटल नगर में रियल एस्टेट की योजना बनाई गई है ताकि समाज के सभी क्षेत्रों में सुविधाजनक और किफायती आवास प्रदान किया जा सके। कुल मिलाकर 40 क्षेत्रों में से 21 आवासीय उद्देश्यों के लिए आवंटित किए गए हैं।

  • ग्राम विकास योजनाएं या वीडीपी –वीडीपी को नवा रायपुर अटल नगर में गांव के बस्तियों को तैयार किया गया है जो पूरे बुनियादी और अपग्रेड किए गए बुनियादी ढांचे को शहर की जीवनशैली के बराबर प्रदान करेगा। जबकि एलआईजी और ईडब्ल्यूएस को आवास दिया गया है, उस आवासीय क्षेत्र का 25% उपरोक्त आर्थिक वर्गों के लिए आरक्षित है। प्रत्येक गांव के लिए 60 - 200 मिलियन आईएनआर से शुरू होने वाले व्यय के साथ एक समान कार्यान्वयन किया गया है।

  • परिपत्र लेआउट - एनआरएएनवीपी द्वारा योजनाबद्ध रूप में,नवा रायपुर अटल नगर के पास विशेष रूप से शहर के बाकी हिस्सों में आसान, तेज़ और सुविधाजनक कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए एक गोलाकार लेआउट है।

  • संस्थान क्षेत्र -के बीच में नवा रायपुर अटल नगर के प्रमुख घटक, संस्था क्षेत्र को नवा रायपुर अटल नगर की सभी शैक्षिक प्रतिष्ठानों के आवास के लिए आरक्षित किया गया है। एनआरएएनवीपी ने छत्तीसगढ़ के पूरे राज्य और उससे परे के लिए विश्व स्तरीय शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकसित करने पर जोर दिया है। पहले से स्थापित कुछ संस्थान आईआईआईटी, आईआईएमटी, एचएमआई, आईआईएम और आईटीएम विश्वविद्यालय, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और एम्स हैं. 

  • खेल संकुल – आधुनिक दिन के खेल परिसर के विकास के प्रावधान हैं। सेक्टर 3 में स्थित, यह क्षेत्र क्रिकेट से लेकर कैनोइंग तक के सभी आधुनिक दिन के खेल के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करता है। वास्तव में, 50,000 दर्शकों की क्षमता वाला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है और दुनिया में चौथा सबसे बड़ा.

  • रत्न और आभूषण पार्क – वह रत्न और आभूषण क्षेत्र को पोषित करने के लिए समर्पित नवा रायपुर अटल नगर में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र है.

  • रायपुर में सीबीडी – एनआरएएनवीपी ने सरकार, अर्ध-सरकार सहित व्यापार कार्यालयों के खानपान के लिए इस वाणिज्यिक गढ़ का विकास किया है। और छत्तीसगढ़ राज्य के निजी संगठन। यह 1.03 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में विकसित किया गया है.

  • रसद हब – चूंकि यह एकीकृत स्मार्ट शहर एक प्रशासनिक और व्यावसायिक बग के रूप में उभर रहा है, तो भंडारण के लिए एक स्पष्ट मांग होगी। इसलिए,एनआरएएनवीपी ने सभी रसद आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए एक समर्पित क्षेत्र की योजना बनाई है।

  • सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क – में से एक नवा रायपुर अटल नगर के प्रमुख घटक यह समर्पित सॉफ्टवेयर क्षेत्र है जो सॉफ्टवेयर उद्योग के नेताओं को घर देगा।

  • सिटी पार्कनवा रायपुर अटल नगर को अपने शहर पार्क को साइकिल चालकों, जॉगर्स और वॉकर के लिए समर्पित ट्रैक के साथ डिजाइन किया गया है। इस क्षेत्र में विशेष रूप से योग उत्साही लोगों के लिए एक व्यापक हरा कवर भी है। इनके अलावा, 120 सीटर रेस्तरां, मल्टीप्लेक्स थियेटर, एम्फीथिएटर (1500 हेड की क्षमता), बहु गतिविधि केंद्र और बहुत कुछ हैं।

  • मंत्रियों के लिए योजनाओं के अनुसार, राजभवन, राज्य विधान सभा और मंत्रियों के निवास दूसरे चरण में आने की उम्मीद है। ये कैपिटल कॉम्प्लेक्स के नजदीक स्थित होंगे।