नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण नवा रायपुर अटल नगर प्रतीक चिन्ह
मेन्यू

राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति (एनयूटीपी 2006) के प्रमुख लक्ष्यों में से एक स्थिरता की स्पष्ट समझ और जीएचजी उत्सर्जन को कम करने के लिए शासन के सभी स्तरों पर क्षमता का निर्माण करना है, शहरी विकास मंत्रालय (एमओयूडी) के माध्यम से भारत सरकार ने कार्यक्रमों को लागू करने के लिए पहल की है, शहरी परिवहन के अधिक पर्यावरण-अनुकूल तरीकों की दिशा में एक आदर्श बदलाव के लिए क्षमता निर्माण के लिए। जीईएफ, विश्व बैंक और यूएनडीपी के सहयोग से भारत सरकार ने भारत में सतत शहरी परिवहन परियोजना (एसयूटीपी) को डिजाइन और कार्यान्वित किया है। परियोजना को दो पहलों के माध्यम से लागू किया जाना है

 

  1. घटक I, यूएनडीपी द्वारा समर्थित, राष्ट्रीय स्तर की क्षमता निर्माण पहल की कई संख्याएं शामिल हैं, जिन्हें सीधे एमओयूडी द्वारा लागू किया जाएगा।
  2. घटक II, बैंक द्वारा समर्थित, चयनित राज्यों और शहरों में प्रदर्शन क्षमता निर्माण और निवेश परियोजनाओं की एक श्रृंखला शामिल होगी, जिसे एमओयूडी और भाग लेने वाले राज्यों और शहरों द्वारा लागू किया जाएगा।

 


प्रदर्शन शहरों का चयन
एसयूटीपी कंसल्टेंट्स की सहायता से सभी शहरों द्वारा विस्तृत परियोजना प्रोफाइल तैयार किए गए थे और फिर एसयूटीपी स्टीयरिंग कमेटी द्वारा अनुमोदित किया जाएगा ताकि एसयूटीपी को शहर प्रदर्शन परियोजनाओं के रूप में शामिल किया जा सके। सस्टेनेबल शहरी परिवहन परियोजना (एसयूटीपी) के तहत प्रदर्शन शहरों के रूप में भाग लेने वाले अंतिम पांच शहरों में इंदौर (मध्य प्रदेश), मैसूर (कर्नाटक), नवा रायपुर अटल नगर (छत्तीसगढ़), पुणे और पिंपरी चिंचवड (महाराष्ट्र) हैं।

प्रदर्शन शहरों निम्नलिखित पहलों पर ध्यान केंद्रित करते हैं:

  1. सार्वजनिक परिवहन विकास, जिसमें नवा रायपुर अटल नगर, पिंपरी (ग्रुप ए) में बीआरटी विशेषताओं के साथ नई बस प्रणाली के विकास, इंदौर और मैसूर (ग्रुप बी) में मौजूदा बस सेवाओं और संचालन में सुधार, पिंपरी में बस सेवाओं के लिए संचालन समर्थन (समूह ए) ), पुणे में सार्वजनिक परिवहन में सुधार (समूह ए)।
  2. पुणे और नवा रायपुर अटल नगर (समूह ए) में चक्र ट्रैक निवेश सहित गैर मोटर चालित परिवहन विकास।
  3. मैसूर और इंदौर (ग्रुप बी) में सार्वजनिक परिवहन के लिए पायलट इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) आवेदन। पिंपरी चिंचवड और अटल नगर (ग्रुप ए) अपने बस संचालन में कुछ बुनियादी आईटीएस कार्यों को भी पेश करेंगे.
  4. नवा रायपुर अटल नगर (समूह ए) के लिए एकीकृत भूमि और परिवहन विकास या पारगमन उन्मुख विकास (टीओडी) में तकनीकी सहायता।